11 June 2024
Why share market close on saturday ans Sunday

शेयर बाजार शनिवार रविवार को बंद क्यों रहता है?

नमस्ते दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको एक बहुत ही जरूरी टॉपिक के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। आज के लेख में मैं आपको यह बताऊंगा कि शेयर मार्केट शनिवार और रविवार को बंद क्यों रहता है। अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाते हैं। 

तो आपको पता होगा कि शेयर मार्केट रविवार और शनिवार को बंद रहता है काफी ज्यादा लोगों को इसका कारण नहीं पता है कि आखिर क्यों शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है। तो इस लेख में मैं आपको इस प्रश्न का उत्तर देने जा रहा हूं कि शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद क्यों रहता है। 

शेयर मार्केट शनिवार और रविवार 2 दिन बंद रहता है इसका कोई विशेष कारण नहीं है इसका सिर्फ एक ही कारण है की साप्ताहिक अवकाश के दिन हर कार्य बंद रहता है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्टॉक मार्केट नेशनल स्टॉक एक्सचेंजऔर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर काम करता है और यह दोनों शनिवार और रविवार के दिन बंद रहते हैं। इसीलिए शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है। 

शेयर बाजार शनिवार रविवार को बंद क्यों रहता है? (Why share market close on saturday ans Sunday)

शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है क्योंकि शनिवार भारत में साप्ताहिक अवकाशों के दिन होते हैं। भारतीय स्टॉक मार्केट नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर काम करता है, और ये दोनों बंद रहते हैं शनिवार और रविवार को।

भारतीय शेयर बाजार हफ्ते में 5 दिन, यानी सोमवार से शुक्रवार तक, खुला रहता है और सुबह 9:15 बजे से लेकर शाम 3:30 बजे तक काम करता है। इसके अलावा, शनिवार और रविवार को बंद रहता है, और यदि कोई बड़ी छुट्टी का दिन होता है, तो उस दिन भी बंद रहता है, जैसे कि नेशनल हॉलिडे या अन्य आधिकारिक छुट्टियां।

शेयर बाजार कब बंद रहता है? (When is the stock market closed?)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार हफ्ते में 5 दिन खुला रहता है और 2 दिन बंद रहता है वह दो दिन शनिवार और रविवार होता है।

When is the stock market closed?
दिनखुलने का समयबंद होने का समय
सोमवार9:15 AM3:30 PM
मंगलवार9:15 AM3:30 PM
बुधवार9:15 AM3:30 PM
गुरुवार9:15 AM3:30 PM
शुक्रवार9:15 AM3:30 PM
शनिवारबंद रहता हैबंद रहता है
रविवारबंद रहता हैबंद रहता है

क्योंकि इस दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज दोनों बंद रहते हैं इसीलिए शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है। 

  • भारतीय शेयर बाजार सोमवार से शुक्रवार तक हर दिन सुबह 9:15 बजे से लेकर शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है।
  • शनिवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहता है।
  • रविवार को भी भारतीय शेयर बाजार रविवार को बंद रहता है।
  • अधिकांश राष्ट्रीय छुट्टियों और त्योहारों पर भी शेयर बाजार बंद रहता है। इसमें नेशनल हॉलिडे जैसे बड़े त्योहार भी शामिल हैं। 

शनिवार और रविवार को शेयर बाजार क्यों बंद रहता है? (Why is the stock market closed on Saturday and Sunday?)

जैसा कि मैं आपको अभी बताया है कि शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है। क्योंकि नेशनलिस्ट ऑफ एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर भारतीय शेयर बाजार टिका हुआ है। 

यह दोनों शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं इसीलिए शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है। शेयर बाजार सप्ताह में 5 दिन खुला होता है और 2 दिन बंद रहता है। 

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के लिए इसमें मैंने आपको एक बहुत ही जरूरी विषय के बारे में पूरी जानकारी दी है कि आखिर शेयर बाजार तो दोस्तों आज के लिए इसमें मैंने आपको एक बहुत ही जरूरी विषय के बारे में पूरी जानकारी दी है कि आखिर शेयर बाजार शनिवार और रविवार को क्यों बंद रहता है। 

मैं आशा करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि शेयर बाजार शनिवार और रविवार को क्यों बंद रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *