17 June 2024
Table Tennis Rules In Hindi(टेबल टेनिस के नियम)

टेबल टेनिस के नियम: कैसे खेला जाता है टेबल टेनिस

Table Tennis एक काफ़ी सुप्रसिद्ध खेल हैं जिसको दो लोगों के बीच खेला जाता हैं, हर वो व्यक्ति जो टेबल टेनिस खेलना चाहता हैं या फिर इसे जुड़ी जानकारी (Table Tennis information in Hindi) प्राप्त करना चाहता हैं उसके लिए आज का ये ब्लॉग पोस्ट काफी मददगार साबित हो सकता हैं।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को Table Tennis Rules In Hindi यानी की टेबल टेनिस के नियम हिंदी में बताने वाला हूं, जो आपको आपके आने वाले समय में काफ़ी मदद करेगा।

टेबल टेनिस क्या होता हैं? (Table Tennis kya hota hai)

टेबल टेनिस एक गेम हैं जो की दो लोगों के बीच टेबल(मेज) पर खेला जाता हैं, इस खेल को खेलने के लिए एक छोटी सी गेंद, रैकेट, टेबल और एक छोटी सी जाल का इस्तेमाल किया जाता हैं। टेबल टेनिस जिसे पहले पिंग पोंग और व्हिफ-व्हीफ के नाम से भी जाना जाता था, एक इंडोर खेल हैं।

Table Tennis Rules In Hindi(टेबल टेनिस के नियम)

Table Tennis एक काफ़ी रोमांचक और फुर्ती में खेलने वाला गेम हैं, जिसको लोग देखना और खेलना पसंद करते हैं, इसी वजह से इस इंडोर खेल को सन् 1988 में ओलंपिक्स के खेल में भी शामिल किया गया।

Table Tennis Rules In Hindi (टेबल टेनिस के नियम)

भले ही टेबल टेनिस एक इंडोर खेल हैं, इसके नियम (Table Tennis ke Niyam) और खेलने का तरीका काफ़ी अलग और बेहतरीन हैं, और वो ये हैं;

  • टेबल टेनिस एक इंडोर खेल हैं और दो लोगों के बीच खेला जाता हैं।
  • खेल में छोटे वाले गोल्फ बॉल और रैकेट का उपयोग किया जाता हैं।
  • खेल में खिलाड़ी को रैकेट से गेंद को सामने वाली खिलाड़ी के घेरे में मारना होता हैं, और फिर उसी तरह विपक्षी भी आपके घेमे में मारता है।
  • टेबल टेनिस खेल खेलने के लिए या फिर खेल आयोजित करने के लिए हमे एक लकड़ी का टेबल, रैकेट, गेंद और जाल की आवश्यकता पड़ती हैं।
  • Table Tennis का खेल 11 पॉइंट्स के लिए खेला जाता हैं, जिस खिलाड़ी के 11 अंक हो जाते हैं वो गेम को जीत जाता हैं, लेकिन अगर स्कोर 10-10 पे हो तो खिलाड़ी को लगातार 2 अंक और प्राप्त करने होते हैं, खेल जीतने के लिए।
  • खेल की शुरुवात सर्व के साथ होता हैं, और सर्व कोई एक खिलाड़ी बॉल को 6 इंच की ऊंचाई तक मारकर करता हैं।
  • टेबल टेनिस में खिलाड़ी को प्वाइंट तब मिलता हैं, तब उसके द्वारा पास किए गए गेंद को विपक्षी खिलाड़ी नहीं मार पाए, और ऐसा होने पर आपको 1 प्वाइंट मिलता हैं, इनके अलावा भी अन्य तरीके से खिलाड़ी पॉइंट्स कमाते हैं।
  • Table Tennis के खेल में खिलाड़ियों के द्वारा अलग अलग प्रकार के शॉट्स खेले जाते हैं, जैसे की टॉप – स्पिन, चॉप या फिर ब्लॉक आदि।

ये कुछ जरूरी टेबल टेनिस के नियम (Rules of Table Tennis in Hindi) हैं जिसके बारे में अपको पता होना चाहिए, बाकी टेबल टेनिस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया पर जा सकते हैं।

टेनिस और टेबल टेनिस में क्या अंतर हैं?

सुनने में ये दो एक ही प्रकार का खेल लगता हैं, लेकिन दोनो में बहुत अंतर हैं, जैसे की टेनिस को खेलने के लिए हमे सिर्फ एक रैकेट और बॉल की जरूरत पड़ती हैं, वहीं टेबल टेनिस को खेलने के लिए हमे रैकेट, गेंद के साथ साथ एक टेबल की भी जरूरत पड़ती हैं।

Table Tennis Rules In Hindi(टेबल टेनिस के नियम)

साथ ही टेनिस एक बड़े मैदान पर खेला जाता हैं, जबकि बात करे अगर टेबल टेनिस की तो इसे एक कमरे में भी खेला जाता हैं, क्योंकि इसमें खेल टेबल पर होता हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का एक छोटा सा ब्लॉग पोस्ट जिसमे हमने आपको Table Tennis Rules In Hindi (टेबल टेनिस के नियम) के बारे में बताया और साथ ही इस खेल से जुड़े सारे और भी चीजें बताई।

अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो और इससे कुछ भी सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें।

टेबल टेनिस टेबल साइज कितना होता हैं?

ITTF(International Table Tennis Federation) के अनुसार टेबल टेनिस खेल में इस्तेमाल किए जाने वाले टेबल का साइज 9 फीट लंबा, 5 फीट चौड़ा और 2.5 फीट ऊंचा होता हैं।

टेबल टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं?

टेबल टेनिस में अगर एकल मुकाबला हैं तो दोनो तरफ़ पर 1-1 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन अगर मुकाबला युगल हैं तो दोनो तरफ़ 2-2 खिलाड़ी होंगे जो अपने रैकेट से एक दूसरे को गेंद पास करेंगे और खेल खेलते हैं।

टेबल टेनिस का अविष्कार किसने किया?

टेबल टेनिस एक काफ़ी प्रसिद्ध खेल हैं, और इसका आविष्कार 1880 ईस्वी में इंग्लैंड में हुआ था, और जिस व्यक्ति ने इस खेल की ख़ोज की उसका नाम हैं डेविड फोस्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *