11 June 2024
Basketball Mein Khiladiyon Ki Sankhya

बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?

दोस्तों! बास्केटबॉल एक खेल हैं, और हर एक खेल में खिलाड़ियों का एक टीम होता हैं, और टीम में गिने हुए प्लेयर्स। लेकिन बहुत सारे लोगों के मन में बास्केटबॉल से जुड़ा एक डाउट रहता हैं, और वो ये हैं की बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या (Basketball Mein Khiladiyon Ki Sankhya) कितनी होती हैं।

बहुत सारे लोग सोचते हैं की बास्केटबॉल में 12 खिलाड़ी होते हैं, कुछ सोचते हैं की 10 होते हैं, तो कुछ इससे ऊपर भी सोचते हैं।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को साफ़ साफ़ बास्केटबॉल से जुड़े सारे सवालों के जवाब देने वाला हूं, जैसे की बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं साथ ही बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या आदि।

बास्केटबॉल टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?

बास्केटबॉल एक काफ़ी प्रसिद्ध और रोमांच वाला खेल हैं, जो दो टीमों के बीच खेला जाता हैं, खेल के समय मैदान पर हर एक टीम के 5-5 खिलाड़ी होते हैं। यानी की बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या 10 होती हैं।

बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती हैं

लेकिन बात करें अगर एक टीम में कुल खिलाड़ी की तो वो 12 होते हैं, जिसमे से 5 मैदान पर खेल रहे होते हैं और 7 एक्स्ट्रा में इमरजेंसी के लिए तैयार रहते हैं।

बास्केटबॉल खेल में हमे एक फुटबॉल के आकार का बॉल को बास्केट यानी की जाल से बनी टोकरी में डालना होता हैं, जो की धरती से 10 फिट ऊपर बैकबोर्ड पर टंगा होता हैं। जिस टीम ने जितनी ज्यादा बार बोल बास्केट में डाला, उसके उतने पॉइंट्स बढ़ते हैं, और पॉइंट्स के बेसिस पर ही जीत निर्धारित की जाती हैं।

बास्केटबॉल को पूरी दुनिया में खेला जाता हैं, साथ ही ये खेल ओलंपिक्स में भी शामिल हैं।

बास्केटबॉल का खोज किसने किया था?

बास्केटबॉल का ख़ोज एक अमेरिकन स्पोर्ट्स टीचर (Dr. James Naismith) ने 1891 में किया था, वो एक ऐसे खेल की खोज में थे जिनको ठंडी में घर के अंदर (इंडोर) में भी खेला जा सकें और साथ ही फुटबॉल से कम खतरनाक हो।

बास्केटबॉल के नियम (Rules of Basketball in Hindi)

Basketball Mein Khiladiyon Ki Sankhya

बास्केटबॉल एक काफ़ी प्रसिद्ध और रोमांच से भड़ा हुआ खेल हैं जिसको पूरी दुनिया में खेला जाता हैं, इसलिए आइए इसके कुछ बेहतरीन नियम के बारे में जानते हैं;

  • बास्केटबॉल एक इंडोर खेल हैं।
  • इस खेल में खिलाड़ी को अपोनेंट के बास्केट में गेंद को डालना होता हैं।
  • बास्केटबॉल का मैदान 94 फीट लंबा और 50 फीट चौड़ा होता हैं, और फील्ड आयताकार होता हैं।
  • बास्केट की ऊंचाई 10 फीट होनी चाहिए।
  • प्रत्येक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं, जिसमे से 5 मैदान पर और 7 एक्स्ट्रा में होते हैं।
  • Basketball का खेल चार क्वार्टर में बंटा होता हैं, जिसमे हर एक क्वार्टर 12 मिनट का होता हैं, और बीच में 2 मिनिट का ब्रेक होता हैं।
  • बास्केट में बाल डालने पर 2 प्वाइंट मिलते हैं, और फ्री थ्रो फेंकने पर 1 अंक (Point) मिलता हैं।
  • बास्केटबॉल अलग अलग स्तरों पर खेली जाती हैं, इसलिए इसके नियम अलग अलग स्तर पर अलग होते हैं।

ये कुछ बेसिक से नियम हैं, हो हर एक बास्केटबॉल में रुचि लेने वाले व्यक्ति को मालूम होना चाहिए।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का एक छोटा और बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट, जिसमे हमने आपको बताया की Basketball Me Kitne Player Hote Hai और साथ ही बास्कटबॉल से जुड़ी कुछ रोचक बातें भी बताई।

अगर आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा हो इससे कुछ भी नया सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें।

बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती हैं?

बास्केटबॉल में खिलाड़ियों की संख्या मैदान पर हर एक टीम से 5 होती हैं, जबकि पूरी एक बास्केटबॉल टीम में खिलाड़ियों की संख्या 12 होती हैं,(7 एक्स्ट्रा में)।

बास्केटबॉल में फाउल क्या होता हैं?

खेल के बीच में मैदान पर जब सामने वाले टीम के खिलाड़ी के साथ प्लेयर अवैध संपर्क करता हैं, या फिर जबरदस्ती गिराने की कोशिश, थ्रो फेंकना आदि चीजें करता हैं, तब रेफरी(अंपायर) के द्वारा फाउल करार दिया जाता हैं।

Baskatball खेल में अंक कैसे मिलता हैं?

बास्केटबॉल के खेल में अंक पर बास्केट के अनुसार पर मिलता हैं, जितनी बार आप सामने वाले टीम के बास्केट में अपना बाल डालेंगे आपको 2 अंक मिलेंगे, इसके अलावा 3 प्वाइंट लाइन के बाहर से बास्केट में गेंद डालने पर 3 अंक और फ्री थ्रो पर 1 अंक मिलता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *