12 June 2024
Rashtriy Khel Divas Kab Manaya Jata Hai

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

दोस्तों अगर आप भारत में रहते हैं, और ये नहीं जानते की यहां राष्ट्रीय खेल दिवस(Rashtriya Khel Divas) कब मनाया जाता हैं, तो शायद आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ मिस कर रहे हैं।

क्योंकि यह एक ऐसा सवाल हैं, जिसका जवाब हर एक भारतीय को मालूम होना चाहिए, और साथ ही ये भी पता रहना चाहिए की भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा हैं।

अगर आप इन दोनों सवाल के जवाब जानते हैं तो बहुत बढ़िया, लेकिन अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, क्योंकी इससे आपको बहुत कुछ नया जानने और सीखने को मिलेगा।

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है? | Rashtriya Khel Divas Kab Manaya Jata Hai

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता हैं, और यह हॉकी के एक महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर मनाया जाता हैं।

राष्ट्रीय खेल दिवस

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर देश में कई सारे जगहों पर अलग अलग खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता हैं और ध्यानचंद जी के जन्मदिन को ख़ास बनाया जाता हैं।

राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 August को मनाने का मुख्य कारण हैं, भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद जी को याद करना, इसी दिन उनका जन्म हुआ था।

मेजर ध्यानचंद को भारत के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी के साथ साथ हॉकी का जादूगर भी कहा जाता हैं, उन्होंने भारत देश के लिए कई सारे गोल्ड मेडल जीते हैं और अपने देश को रिप्रेजेंट किया हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा हैं?

बहुत सारे लोग क्रिकेट/फुटबॉल को भारत का राष्ट्रीय खेल समझते हैं, लेकिन भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी हैं। हॉकी को पहले 1928 से 1956 तक खूब देखा जाता था और लोग इस खेल को पसंद भी करते थे।

लेकिन अभी के इस दौर में हॉकी के मुकाबले क्रिकेट और फुटबॉल लोग ज्यादा देखते हैं, और ये यहां के लोगों का लोकप्रिय खेल हैं।

राष्ट्रीय खेल दिवस हर हमे क्या ख़ास करना चाहिए?

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर हमे लोगों को खेल का महत्व समझाना चाहिए, और लोगों में खेल के प्रति जागरूकता पैदा करनी चाहिए। जिससे लोग अलग अलग प्रकार के खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लें, उसी बहाने सभी का शरीर और मन भी स्वस्थ रहेगा।

इसके अलावा ये दिन मेजर ध्यानचंद जैसे नामचीन लोगों को याद करने का भी दिन होता हैं, स्कूल्स और कॉलेज में अलग अलग खेल प्रतियोगिता का आयोजन करना चाहिए, जिससे बच्चे के अंदर खेल जगत में कुछ बड़ा करने की चाह पैदा हो।

सबसे पहले राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया गया था?

प्यार भारत देश में सबसे पहले राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day), 29 August 2012 में मनाया गया था, और यह भारत के एक मशहूर हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन की खुशी में मनाया गया था।

निष्कर्ष

तो दोस्तों! ये था हमारा आज का एक छोटा सा बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट, जिसमे हमने आपको बताया की Rashtriya Khel Divas Kab Manaya Jata Hai, साथ ही क्यों और किसके याद में मनाया जाता हैं।

अगर इस आर्टिकल से कुछ भी नया सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया ग्रुप्स एवं व्हाट्सएप ग्रुप्स में शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *