12 June 2024
नीरज चोपड़ा किस खेल से संबंधित हैं

नीरज चोपड़ा किस खेल से संबंधित हैं?

आप अगर सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं या फिर स्पोर्ट्स में रुचि रखते है तो शायद आप ये जानते होंगे की नीरज चोपड़ा किस खेल से संबंधित हैं, और नीरज चोपड़ा कौन हैं।

लेकिन अगर नहीं जानते तो आपको इस अद्भुत व्यक्ति के बारे में जरूर जानना चाहिए, क्युकी इन्होंने अपने देश के साथ साथ अपना परिवार और समाज का काफ़ी नाम रौशन किया हैं।

इसलिए आज के इस ब्लॉग में मैं आप लोगों को नीरज चोपड़ा से जुड़े कई सारी चीजों के बारे में बताने वाला हूं, जैसे की Neeraj Chopra Kis Khel Se Sambandhit Hai, नीरज चोपड़ा का भारतीय एथलेटिक्स पर क्या प्रभाव हैं आदि…

नीरज चोपड़ा किस खेल से संबंधित हैं?

नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलीट हैं, और भाला फेंक (Javelin) खेल से संबंधित हैं, नीरज चोपड़ा साल 2020 में कोरोना काल में इतना ज्यादा प्रसिद्ध हुए, जब उस दौरान उन्होंने 2020 Tokyo Olympics में हिस्सा लिया और भारत के लिए भाला फेंक खेल में गोल्ड मेडल जीता।

Neeraj Chopra Kis Khel Se Sambandhit Hai
neeraj chopra ka sambandh kis khel se hai

2020 के टोक्यो ओलंपिक्स में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंका था, और रिकॉर्ड बना दिया था। इन्होंने खेल जगत ने काफ़ी कुछ हासिल किया हैं और बहुत सारे अवार्ड्स और मेडल्स भी जीते हैं।

नीरज चोपड़ा कौन हैं? (Who is Neeraj Chopra in Hindi)

नीरज चोपड़ा एक भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं, इनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के एक गांव खंडरा में हुआ था।

इनके अंदर बचपन से ही स्पोर्ट्स में कुछ बड़ा करने का जुनून था, और धीरे धीरे इन्होंने स्पोर्ट्स में जेवलिन थ्रो खेल को चुना और इसी में महारथ हासिल कर ली।

इन्होंने ऐसा माहौल बना दिया है की, जब ये फील्ड पर होते हैं लोगों को पूरा विश्वास होता हैं की नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल ही लायेंगे।

नीरज चोपड़ा की कुछ मुख्य उपलब्धियां (Biggest Achievements of Neeraj Chopra)

  • नीरज चोपड़ा ने साल 2020 में टोक्यो ओलंपिक्स में जेवलिन थ्रो गेम में सबसे बेहतर किया और गोल्ड मेडल जीता।
  • ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ही ज्यादातर लोग इनके बारे में जान पाए।
  • World Championships खेल में भी इन्होंने साल 2022 और 2023 में भारत के लिए गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता।
  • नीरज चोपड़ा ने अपनी भाला फेंक खेल के कैरियर में सबसे पहले सिल्वर मेडल 2016 में जीता था।
  • नीरज चोपड़ा को भारत सरकार के द्वारा पद्म श्री, मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुना अवार्ड आदि से सम्मानित किया गया हैं।
  • साल 2022 में नीरज चोपड़ा डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।
  • नीरज चोपड़ा को सूबेदार नीरज चोपड़ा भी कहा जाता हैं, क्योंकि इनको इंडियन आर्मी में सूबेदार का दर्जा दिया गया हैं, इंडियन आर्मी ने ऐसा इनके खेल जगत में किए गए प्रदर्शन को देखकर किया हैं।

नीरज चोपड़ा का भारतीय एथलेटिक्स पर प्रभाव

Neeraj Chopra Kis Khel Se Sambandhit Hai

नीरज चोपड़ा ने जो सफलता खेल जगत में हासिल करी हैं, उसको देखकर हमारे देश के लाखों युवा उनसे प्रेरित हैं और स्पोर्ट्स में अपना रुचि ले रहे हैं।

इन्होंने भारत में युवाओं एक अंदर एक नई आग सी भर दी, की वो भी खेल जगत में बहुत बड़ा कर सकते हैं। लोगों को अलग अलग प्रकार के खेल के प्रति जागरूक किया।

नीरज चोपड़ा के सक्सेस के बाद भारत में पेरेंट्स अपने बच्चों को भी खेल में रुचि लेने के लिए प्रेरित करते हैं और उनका सपोर्ट करते हैं, आज के समय में नीरज चोपड़ा लाखों लोगों के लिए रोल मॉडल हैं, जिनको वो लोग फॉलो करते हैं और इन्ही के जैसा बनना चाहते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का एक छोटा और बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट जिसमे हमने आपको ये बताया की नीरज चोपड़ा किस खेल से संबंधित हैं और साथ ही उन्होंने भारत में एथलेटिक्स पर क्या प्रभाव डाल हैं आदि।

अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये जानकारी मालूम हो।

नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल कब जीता?

नीरज चोपड़ा ने साल 2020 में टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता, ये मेडल उन्होंने भाला फेंक खेल में 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर जीता था, इन सब के अलावा भी नीरज चोपड़ा ने बहुत बार गोल्ड मेडल जीते है।

नीरज चोपड़ा ने कितने मीटर भाला फेंका था?

नीरज चोपड़ा ने 2020 के Tokyo Olympics में 87.58 मीटर का भाला फेंका था और एक रिकॉर्ड सेट कर दिया था, इसके लिए इनको गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया गया था।

नीरज चोपड़ा को इतना पहचान कब मिला?

नीरज चोपड़ा को इतना ज्यादा पहचान 2020 में टोक्यो ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद मिली, कोरोना काल में ही नीरज चोपड़ा इतना ज्यादा प्रसिद्ध हुए और लोगों के लिए सबसे चहिते खिलाड़ी और आइडल बन गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *