18 June 2024
Impact Player Rule In Hindi

इम्पैक्ट प्लेयर नियम: Impact Player rule in Ipl in Hindi

दोस्तों! अगर आप आईपीएल देखते हैं तो आपने हाल ही के मैच में एक चीज जरूर नोटिस किया होगा, और वो हैं Impact Player, पहले ये इंपैक्ट प्लेयर नहीं होता था, लेकिन पिछले साल से इस नए चीज को मैच में लागू किया गया हैं।

इसलिए बहुत सारे लोग IPL तो देखते हैं, लेकिन उन्हें ये इंपैक्ट प्लेयर क्या हैं मालूम नहीं होता हैं, इसलिए आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं की इंपैक्ट प्लेयर क्या हैं और साथ ही इंपैक्ट प्लेयर रूल क्या हैं (Impact Player Rule In Hindi).

इंपैक्ट प्लेयर क्या हैं? (Impact Player Kya Hota Hai)

जैसा की हम सभी जानते हैं, क्रिकेट में एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और उसके अलावा 4 खिलाड़ी एक्स्ट्रा में होते हैं इमरजेंसी के लिए, लेकिन 2023 के IPL में एक नया नियम (Impact Player Rule) लाया गया।

Impact Player in IPL

मैच के दौरान दोनों टीम अपने 4 एक्स्ट्रा खिलाड़ी में से किसी एक को मैच में किसी भी समय ला सकती हैं, जो मैच में कुछ इंपैक्ट यानी की बदलाव ला सकें, और जो खिलाड़ी क्रीज पर प्लेइंग 11 में से किसी एक के बदले आता हैं उसी खिलाड़ी को इंपैक्ट प्लेयर कहा जाता हैं।

Impact Player Rule In Hindi (इंपैक्ट प्लेयर रूल)

इंपैक्ट प्लेयर या फिर इंपैक्ट प्लेयर नियम क्या होता हैं, ये तो आप समझ गए, अब आइए जानते हैं की IPL Me Impact Player Rule In Hindi क्या कहता हैं।

  • इंपैक्ट प्लेयर को दोनों टीम मैच में प्लेइंग 11 में कभी भी किसी के स्थान पर ला सकती हैं।
  • Impact Player जिस किसी के स्थान पर भी आया हो, इसके आने के बाद बाहर जाने वाले खिलाड़ी पूरा मैच नहीं खेल सकता, इंपैक्ट प्लेयर को ही अंत तक खेलना होगा।
  • इंपैक्ट प्लेयर को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों करने के लिए मैदान पर लाया जा सकता हैं।
  • यदि किसी कारण वश मैच सिर्फ 10-10 ओवर्स का हो, तब इंपैक्ट प्लेयर को क्रीज पर नहीं लाया जा सकता हैं।
  • इंपैक्ट प्लेयर यदि गेंदबाजी करने आता हैं, तो वो 4 ओवर गेंदबाजी कर सकता हैं, भले ही जिस खिलाड़ी के बदले वो आया हो उसने अपने 4 ओवर पूरे कर लिए हो।

इंपैक्ट प्लेयर को मैदान पर कब लाया जाता हैं?

जैसा की मैने आपको बताया, इंपैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) कहता हैं की आप मैच में कभी भी Impact Player को ला सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर मैच में इंपैक्ट प्लेयर को तब लाया जाता हैं, जब उनकी टीम ख़राब प्रदर्शन कर रही हो, बैटिंग करने के लिए कोई तगड़ा विकल्प ना हो, खिलाड़ी चोटिल हो गए हो, आदि…, मुख्य रूप से परिस्थिति के अनुसार की इस ख़ास खिलाड़ी (Impact Player) को क्रीज पर लाया जाता हैं।

इंपैक्ट प्लेयर लाने के फायदे? (Benefits of Impact Player)

वैसे अगर नियम के अनुसार देखा जाए तो इंपैक्ट प्लेयर को टीम्स, मैच को बेहतर बनाने के लिए लाती हैं जो खेल में अपनी हुनर के बदौलत जान डाल सकें, लेकिन इस प्रमुख रोल के काफ़ी सारे फायदे भी हैं, और वो ये हैं;

  • मैच में कुछ अलग और रोचक कर सकता हैं।
  • अपने हुनर के दम पर खेल का मैहाल बदल सकता हैं।
  • आपातकालीन स्थिति में दोनों टीम्स के पास एक बेहतरीन विकल्प होता हैं।
  • इंपैक्ट प्लेयर को अपना टैलेंट दिखाने और अलग छाप छोड़ने का मौका मिलता हैं।
  • खराब चल रहे खेल के बीच में आकर मैच का रुख बदलने की प्रयास कर सकता हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का एक बेहतरीन आर्टिकल, जिसमे हमने आपको Impact Player Rule In Hindi और Impact Player से जुड़ी कई सारी चीजों के बारे में बताया हैं, जो हर एक क्रिकेट में रुचि रखने वाले लोगों को पसंद आएगा।

अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करने के साथ साथ व्हाट्सएप ग्रुप्स में भी शेयर जरूर करें।

Frequently Asked Questions

पहला इंपैक्ट प्लेयर कौन था?

आईपीएल के इतिहास में सबसे पहला इंपैक्ट प्लेयर बनने वाले खिलाड़ी तुषार देशपांडे हैं, और यह साल 2023 के आईपीएल में CSK की तरफ़ से क्रीज पर आए थे।

इंपैक्ट प्लेयर रूल कब लाया गया?

इंपैक्ट प्लेयर रूल एक नया नियम हैं, और यह पिछले की साल 2023 के आईपीएल में बीसीसीआई द्वारा लाया गया।

इंपैक्ट प्लेयर कौन होता हैं?

आईपीएल में टॉस होने के बाद Playing 11 के अलावा 4-5 खिलाड़ियों को चुनना होता हैं, जिसमें से कोई भी कभी भी मैदान पर किसी खिलाड़ी के बदले खेलने आ सकते हैं, और जो खिलाड़ी आता हैं वो इंपैक्ट प्लेयर कहलाता हैं।

मैच में इंपैक्ट प्लेयर लाने का फैसला कौन करता हैं?

मैच के दौरान कौन से खिलाड़ी Impact Player के रूप में क्रीज पर खेलने आएंगे, इसका फैसला टीम के कप्तान और कोच लेते हैं। जिससे सही इंपैक्ट प्लेयर लाने के बाद मैच को और रोमांचक बनाया जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *