11 June 2024
पुलेला गोपीचंद किस खेल से संबंधित हैं?

पुलेला गोपीचंद किस खेल से संबंधित हैं?

दोस्तों! इस धरती पर स्पोर्ट्स में कई सारे खेल हैं, जिनको लोग खेलते हैं और उसी खेल में कई सारे महारथ भी हैं, जिन्होंने उस पार्टिकुलर खेल में अपना काफ़ी योगदान दिया हो।

और उन्ही महारथियों में से एक Pullela Gopichand भी हैं, जिसके बारे में बहुत सारे लोग जानते तक नहीं हैं, इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं की Pullela Gopichand Kis Khel Se Sambandhit Hai (पुलेला गोपीचंद किस खेल से संबंधित हैं), जो आपका जनरल नॉलेज मजबूत करेगा और साथ ही आपको कुछ नया जानने को भी मिलेगा।

पुलेला गोपीचंद किस खेल से संबंधित हैं?

पुलेला गोपीचंद भारत के एक काफ़ी प्रसिद्ध और प्रमुख पूर्व बैडमिंटन प्लेयर हैं, यानी की पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन के खेल से संबंधित हैं, और अभी के समय में Pullela Gopichand भारत में राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच हैं।

पुलेला गोपीचंद की उपलब्धियां

पुलेला गोपीचंद ने अपने खेल के कैरियर में भारत देश के लिए कई सारे मेडल्स और उपलब्धियां हासिल की हैं और अपने देश का नाम रौशन किया हैं।

Pullela Gopichand ने 2001 में हुए इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल किया था और उस समय वो पूरे भारत में सबसे पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए थे जिन्हीने अकेले ही इस खिताब को जीता था।

पुलेला गोपीचंद के नाम कई सारे अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पदक हैं, जिसको उन्होंने अपने बैडमिंटन के कैरियर में जीता था, साथ ही 1996 से लेकर अगले पांच सालों तक Pullela Gopichand लगातार भारतीय नेशनल चैंपियनशिप में जीत हासिल किया था।

पुलेला गोपीचंद कौन हैं? (Who is Pullela Gopichand?)

पुलेला गोपीचंद एक भारतीय पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म 16 नवंबर 1973 को आंध्र प्रदेश के एक गांव में हुआ था।

उन्होंने सिर्फ 11 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना सुरु कर दिया था और 18 वर्ष के होते होते उनका सिलेक्शन आंध्र प्रदेश के जूनियर बैडमिंटन में हो गया था, फिर वहीं से उन्होंने अपना जीवन बैडमिंटन के लिए झोंक दिया और आज के समय में हम सभी जानते हैं की Pullela Gopichand ने अपने लिए और अपने देश के लिए खेल जगत में क्या क्या किया हैं।

पुलेला गोपीचंद की उपलब्धियां (Awards Won by Pullela Gopichand)

पुलेला गोपीचंद अपने समय में भारत के नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी थे जिसकी वजह से उन्होंने अपने कैरियर में बहुत सारे अवार्ड्स जीते और उपलब्धियां हासिल की, और उनमें से ये कुछ हैं;

  • पुलेला गोपीचंद एक पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, और वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच हैं।
  • गोपीचंद ने बड़े बड़े बैडमिंटन खिलाड़ी जैसे की, साइना नेहवाल और पीवी सिंधु जैसों को भी काफी कुछ सिखाया हैं।
  • Pullela Gopichand को भारत सरकार के द्वारा अर्जूना अवार्ड, पद्म भूषण, पद्म श्री, द्रोणाचार्य अवार्ड आदि से सम्मानित किया गया हैं।
  • पुलेला गोपीचंद ने रिटायरमेंट के बाद अपनी एक किताब भी लिखी हैं “Shuttler’s Flick”।
  • पुलेला गोपीचंद एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनको खेलने के साथ साथ कोचिंग देने के लिए भी अवार्ड प्राप्त हैं।
  • कैरियर से रिटायर होने के बाद पुलेला गोपीचंद ने साल 2003 में अपना एक बैडमिंटन एकेडमी (Pullela Gopichand Badminton Academy) सुरु किया जहां वो बच्चों को बैडमिंटन खेलना सिखाते हैं।
  • पुलेला गोपीचंद ने बैडमिंटन के खेल में अपना काफ़ी योगदान दिया हैं, जिसकी वजह से हरबैडमिंटन खेल में उनको जरूर याद किया जाता हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों! ये था हमारा आज का एक बेहतरीन आर्टिकल जिसमे हमने आपको ये बताया की पुलेला गोपीचंद किस खेल से संबंधित हैं (Pullela Gopichand Kis Khel Se Sambandhit Hai), अगर आपको आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें।

पुलेला गोपीचंद किस खेल से जुड़े हैं?

पुलेला गोपीचंद पूरी तरह से बैडमिंटन के खेल से जुड़े हुए हैं, वो एक बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं और अभी भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के हेड कोच हैं।

पुलेला गोपीचंद इतना प्रसिद्ध क्यों हैं?

पुलेला गोपीचंद ने अपने जीवन में जो योगदान बैडमिंटन के खेल में दिए हैं, और देश के लिए जो किया हैं और साथ ही जिस तरह से वो अपने एकेडमी में बैडमिंटन खेलना सिखाते हैं, उसी कारण से ये इतना ज्यादा प्रसिद्ध हैं।

पुलेला गोपीचंद को द्रोणाचार्य क्यों कहा जाता हैं?

जिस तरह से महाभारत में द्रोणाचार्य ने अर्जुन को सीखा प्रदान करी थी, उसी तरह पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन खिलाड़ियों को सीक्षा देते हैं और उनमें हुनर भरते हैं, इसी कारण से इनको बैसमिंटन का द्रोणाचार्य कहा जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *